Welcome to Biovatica.Com

All About Ayurveda, Ayurveda Herbs and Indian Ayurveda Home Remedies

Welcome to Biovatica.Com

All About Ayurveda, Ayurveda Herbs and Indian Ayurveda Home Remedies

img

दालचीनी और शहद (dalchini aur shahad )
dalchini aur shahad

रहना है सेहतमंद तो खाएं दालचीनी और शहद (Eat dalchini and shahad to stay healthy )

आर्थराइटिस का दर्द हो या बालों के टूटने ,झड़ने की समस्या. भारत में सदियों से दालचीनी और शहद के मिश्रण का इस्तेमाल होता चला आ रहा है. हाकिम और आयुर्वेदिक वैद्य तो इसे लाखों दवाओं की एक दवा बताते हैं. ख़ास बात तो ये है की इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है यानी आप एलोपेथिक दवाओं के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की क्या हैं इस जादुई मिश्रण के फायदे और इसका इस्तेमाल कब कर सकते हैं :-

१) दालचीनी और शहद दूर करे आर्थराइटिस का दर्द (Dalchini and shahad treats arthritis pain ) - आर्थराइटिस का दर्द दूर भगाने में शहद और दालचीनी का मिश्रण बड़ा कारगर है. एक चम्मच दालचीनी पावडर लें. इसे दो तिहाई पानी और एक तिहाई शहद में मिला लें. इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं. १५ मिनिट में आपका दर्द दूर हो जाएगा.

२) दालचीनी और शहद रोके बालों का झड़ना (Dalchini and shahad stops hairloss /hairfall ) - गंजेपन या बालों के गिरने की समस्या आम है. इससे छुटकारा पाने के लिए गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर पेस्ट बनायें . नहाने से पहले इस पेस्ट को सर पर लगा लें . १५ मिनट बाद बाल गरम पानी से धो लें.

३) दालचीनी और शहद दांत दर्द में राहत पहुंचाए (Dalchini and shahad provide relief in teeth pain ) - एक चम्मच दालचीनी पाउडर और पांच चम्मच शहद मिलकर बनाये गए पेस्ट से दांत के दर्द वाली जगह पर लगाने से फ़ौरन राहत मिलती है.

4) दालचीनी और शहद घटाता है कोलेस्ट्रॉल (daalchini and shahad reduces cholesterol ) - करीब आधा लीटर (ठंडी ) चाय में तीन चम्मच शहद और तीन चम्मच दालचीनी मिलकर पियें. दो घंटे के भीतर रक्त में कोलेस्ट्रॉल १० फीसदी तक घट जाता है.

५) दालचीनी और शहद सर्दी जुकाम की करे छुट्टी (Dalchini and shahad treat cold ) - सर्दी जुकाम हो तो एक चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर दिन में तीन बार खाएं . पुराने कफ और सर्दी में भी राहत मिलेगी.

६) दालचीनी और शहद बढ़ाये वीर्य की गुणवत्ता ( Dalchini and shahad improve quality of semen ) - सदियों से यूनानी और आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में वीर्य की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल होता रहा है. वैद्य पुरुषों को सोने से पहले दो चम्मच शहद खाने की सलाह देते हैं. ऐसी महिलाएं जो गर्भधारण नहीं कर पाती हैं उन्हें एक चम्मच शहद में चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाकर मसूड़ों पर लगाने के लिए कहा जाता है.

७) - दालचीनी और शहद भगाये पेट का दर्द (Dalchini and shahad cure stomach /abdominal pain ) - शहद के साथ दालचीनी पाउडर लेने से पेट के दर्द से राहत मिलती है. ऐसे लोग जिन्हे गैस की समस्या है उन्हें शहद और दालचीनी पाउडर बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करना चाहिए.

 

 

Disease List